Cinnamon दालचीनी से होने वाले नुकसान साइड इफेक्ट के कारण

दालचीनी से होने वाले नुकसान साइड इफेक्ट के बारे में हम जानेंगे

cinnamon in hindi

दालचीनी हमारे भोजन का स्वाद तो बढ़ाती है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा उपयोगी सिद्ध होती है लेकिन दालचीनी के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं आज हम इस लेख के माध्यम से यही आपको बताने जा रहे हैं इस दालचीनी के क्या साइड इफेक्ट होते हैं।

dalchini ke nuksan

1:- दालचीनी के साइड इफेक्ट

दालचीनी को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है और मसाले के रुप में भी Cinnamon का प्रयोग किया जाता है जब हम dalchini का प्रयोग मसाले के रूप में करते हैं तो यह हमारे भोजन का स्वाद बढ़ा देती है और जब हम इसका आयुर्वेद में इस्तेमाल करते हैं तो यह मोटापा डायबिटीज जोड़ो का दर्द इन सब में काफी ज्यादा फायदेमंद होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको नुकसान भी हो सकता है आज हम यही आपको बता रहे हैं इसके बारे में कुछ पढ़ लेते हैं।

2:- पेट में जलन का होना

जिन लोगों को अल्सर जैसी कोई समस्या है यदि वो लोग इसका प्रयोग करते हैं तो उनको पेट में जलन होने जैसी समस्या हो जाती है वैसे भी यदि आप अधिक मात्रा में dalchini का प्रयोग करेंगे तो आपको पेट में जलन होगी इसीलिए किसी अच्छे चिकित्सक की निगरानी में दालचीनी का प्रयोग करें।

3:- त्वचा में जलन जैसा महसूस होना

जो लोग दालचीनी के तेल cinnamon oil का इस्तेमाल करना चाहते हैं यदि आप सीधा ( Cinnamon ) दालचीनी के तेल को अपनी त्वचा पर लगाएंगे तो आपको जलन हो सकती है इसीलिए dalchini का तेल का प्रयोग करें तो किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह लेकर ही उसका प्रयोग करें।

4:- खून को पतला करें

दोस्तों यदि आप इसका का उपयोग करते है तो कई मामलों में देखा गया कि ( Cinnamon ) दालचीनी आपके ब्लड को पतला करती है इसीलिए यदि आप खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं तो आप इस dalchini का प्रयोग करने के बजाए सीलोन दालचीनी का ही प्रयोग करें।

5:- लीवर का फेल हो जाना

यदि आप इसका उपयोग ज्यादा कर रहे हैं तो आपको थोड़ा संभल जाना चाहिए क्योंकि ( Cinnamon ) दालचीनी में कुमरिन (Coumarin) नाम का तत्व होता है जो कि यदि आप dalchini का अधिक सेवन करेंगे तो यह आपका लीवर फेलियर का कारण बन सकता है यदि आप dalchini का प्रयोग करना चाहे तो आपको सीलोन dalchini का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें यह जो पदार्थ है वो काफी कम मात्रा में पाया जाता है।

6:- गर्भवती महिलाओं को इससे बचना चाहिए

आप गर्भवती हैं तो आपको Cinnamon का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए हालांकि देखा गया कि dalchini का प्रयोग जो है पेट दर्द की समस्या है या फिर गैस है उसको दूर करता है लेकिन जो गर्भवती महिलाएं हैं उनको गर्भावस्था के दौरान हैं उनको तो दालचीनी का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए कई मामलों में देखा गया है जो महिलाएं dalchini का प्रयोग करती हैं उनको समय से पहले ही प्रसव पीड़ा होनी शुरू हो जाती है इसीलिए गर्भवती महिलाओं को दालचीनी का प्रयोग से बचना चाहिए इसका प्रयोग नही करना चाहिए।

दोस्तों हमें उमीद है की आपको ये लेख पसंद आया होगा मित्रो आप इस लेख को सोशल मिडिया पर शेयर कीजिये ताकि अधिक से अधिक व्येक्तियो तक ये लेख पोहंच सके और दुसरे भी इससे फायेदा उठा सके

benefits of dalchini with milk, cinnamon oil ,dalchini ke side effect in hindi,dalchini ke nuksan in hindi,dalchini powder,cinnamon in hindi

Leave a Reply