गर्मी से बचने के ये घरेलु उपाय नहीं जानते होंगे आप

summer season in hindisummer season से बचने के उपाय क्या आप भी ये उपाय जानना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़िए, इस समय सूर्य अपने परचंड रूप में है, अभी ये मई का महिना चल रहा है अभी इतनी ज्यादा गर्मी है तो आगे आने वाले समय में और भी ज्यादा गर्मी पड़ेगी, गर्मी से सभी परेसान है चाहे तो इन्सान हो या पशु पक्षी सभी summer season से बचने के उपाय ढूंढते रहते है!

गर्मी के दिनों में जो जब गरम हवा चलती है तो उसे लू बोलते है यदि ये लू ये गरम हवा किसी को लग जाये तो उसे उलटी दस्त जैसे रोग होजाते है, ये रोग एसे है जिनके कारण शारीर का पानी खतम होजाता है! और ये जानलेवा होता है यदि किसी को summer season से बचने के सही तरीकों के बारे में न पता हो तो उसका स्वस्थ रहना मुश्किल है!

यदि आप गर्मी के मोसम में थोडा समझदारी से काम लेवे तो आप इस भयंकर गर्मी से बच सकते है, आज इस लेख में आप एसे घरेलु नुस्खे पढेंगे जिनसे आप अपने को और अपने मित्रो को गर्मी से बचने की सही सलहा दे सकते है,

summer season गर्मी से बचने के घरेलु नुस्खे

1:- खरबूजे से गर्मी दूर भागे

गर्मियों में खरबूजा प्रकृति का अनमोल उपहार है आप जानते ही है की खरबूजे और तरबूज में पानी की अधिकता होने के कारण ये हमारे शारीर में पानी की कमी नहीं होने देता, इसीलिए आपको गर्मियों में खरबूजा जरुर खाना चाहिए यदि आप थोडा समझदारी से काम लेवें तो आप स्वस्थ रह सकते है, और गर्मी से अपने को बचा सकते है इसी परकार आप तरबूज का भी सेवन कर सकते है इन दोनों का एक जैसा ही फायदा आपको मिलेगा !

सावधानी :- तरबूज या खरबूजा खाने के बाद पानी कभी भी न पिए वरना आपको हैजा जरुर होगा और ये अच्छा नहीं है !

2:- नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी पिने में जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही इसमें गुण होते है, गर्मियों में नारियल पानी आपके लिए अमृत है, नारियल पानी को आप जरुर पीजिये और गर्मियों में स्वस्थ रहिये !

3:- मुल्तानी मिट्टी से नहाने के फायदे

मुल्तानी मिट्टी भी इश्वर की एक अनमोल देन है, मुल्तानी मिट्टी से आपको बर्फ जैसी ठंडक मिल सकती है ! यदि आप मुल्तानी मिटटी का पर्योग सही से करना सिखले तो आप गर्मियों के महीने को ठीक से काट सकेंगे ! एक किलो मुल्तानी मिट्टी लीजिये और उसे किसी मिटटी के बर्तन में भिगो दीजिये अब 12 घंटो बाद ये मिट्टी सही फुल जाएगी इसमें पानी मिलकर इसे थोडा गाढ़ा कर लीजिये अब इसे पुरे शारीर पर अच्छे से लगा लीजिये और सूखने तक का इंतजार कीजिये 30 मिनट इसके बाद ठंडे पानी से नाहा लीजिये, इसके बाद आप काफी ठंडा ठंडा महसूस करेंगे !

4:- जों का सत्तू

जों के सत्तू की तासीर ठंडी होती है आप गर्मियों में जों का सत्तू रोज पीजिये और इससे ठंडक पिये, आप इसमें चने का सत्तू भी मिलकर पि सकते है !

5:- आम का पन्ना

आम का पन्ना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, आम का पन्ना की तासीर ठंडी होती है वेसे तो इसे कच्चे आम को उबाल कर उसमें ठंडा पानी खांड आदि मिलाकर पिया जाता है पर आप इसे बना बनाया भी खरीद सकते है बाबा रामदेव की पतंजली कम्पनी ये बनती है इसके 2 ढकन एक गिलास पानी में मिलाकर पीजिये काफी अच्छा टेस्ट है !

दोस्तों उमीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा यदि आपको कुछ अच्छा सिखने को मिला तो अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले ! ओउम नमस्ते

काला नमक के लाभ

keywords:- Summer Safety Health Care Tips In Hindi, tips to fight summer in hindi, summer season tips in hindi, garmi se bachne ke upay, garmi se bachne ke tips, garmi se bachne ke nuskhe in hindi