त्वचा की देखभाल करने के आयुर्वेदिक नुस्खे घरेलु उपाय

skin care in hindiskin गर्मी में तवचा की देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है । यदि हम सभी आयुर्वेद का सही इस्तेमाल करे को हमें कोई भी skin diseases तवचा का रोग नहीं होगा । आयुर्वेद वेदों के दवारा हम मनुष्यों को डिगे अनमोल दें है । वेदों से ही आयुर्वेद भारत के दवारा इस पुरे संसार में फैला है । यदि हम आयुर्वेदिक नुस्खो का सही से इस्तेमाल करे तो हमें skin के रोगों से छुटकारा पा सकते है । यदि आप आयुर्वेदिक नुस्खो से अपनी skin problems को दूर करेंगे तो आपको कोई भी इसका side effect नहीं होगा ।

skin treatment in ayurveda in hindi (तवचा को सुन्दर बनाने के आयुर्वेदिक नुस्खे)

त्वचा के रोग होने के कारण

1:- यदि आपको अधिक तनाव रहता है तो भी आपको तवचा से सम्बन्धित रोग हो सकते है ।

2:- यदि आप ठीक भोजन नहीं करते सही पोषक तत्व आपको नहीं मिलते तो भी आपको तवचा के रोग होंगे ।

3:- अचानक मोसम बदलने के कारण भी तवचा के रोग होजाते है ।

4:- जब आपकी उम्र बढ़ेगी तब भी आपको तवचा से सम्बन्धित रोग होंगे ।

5:- जो व्येक्ती चाय अधिक पीते है उन्हें भी ये skin problems होती है ।

skin treatment in hindi

1:- पानी पिने के फायदे

skin के रोगों को दूर करने के लिए आप खूब सारा पानी पीना शुरू कीजिये । रात को आप ताम्बे के बर्तन में पानी भर कर रख दीजिये और सुबह खाली पेट इस पानी को पीजिये आपको इसके फायदे खुद ही दिख जायेंगे । बाकी के पुरे दिन में गर्मियों में तो खास तोर पर हर 1 घंटे में एक गिलास पानी पीजिये । ये पानी आपकी तवचा को खुबसारा पोषण देगा और आपकी तवचा तरो ताजा रहेगी। इसीलिए खूब सारा पानी पीजिये । और दुसरो को भी बताइए ।

2:- तवचा के लिए हरी सब्जी के फायदे

हरी सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है वैसे ही इसमें गुण भी होते है । यदि आप रोज हरी सब्जी खायेंगे जैसे, पालक , धनिया, बथुआ, सरसों आदि तो आपको इसके काफी सरे लाभ होंगे । और आपकी skin भी अच्छी रहेगी हरी सब्जी गुणों की खान है । हरी सब्जी खाने से आपके शारीर में खून बढेगा और चेहरे पर चमक आयेगी ।

3:- खीरे के फायदे

यदि आप खीर खाते है तो आपको अनेको फायदे होंगे और ये आपकी चमड़ी के लिए भी काफी फायदे का है । आँखों के काले घेरे खतम करने के लिए आँखों पर खीरे का टुकड़ा रखिये आँखों को ठंडक भी मिलेगी और कला घेरा भी दूर होगा ।

4 :- रोज व्यायाम कीजिये

आपको रोज खूब व्यायाम करना चाहिए । रोज सुबह खूब व्यायाम कीजिये आप जब व्यायाम करते है तो आपका खून साफ होता है और नया रक्त बनता है । खून साफ होने के कारण आपकी skin glow होती है skin glow

5:- बहार का खाना बंद कीजिये

कभी भी बाहार का खाना नहीं खाना चाहिए इसमें काफी अधिक मिर्च मसाला होता है । फास्टफूड जैसा जेहरिला खाना आपके शारीर में जेहर बनता है । जिसके कारण आप अनेकों रोगों से घिर जाते है ये खराब तेल में बनता है । आप घर पर बनाकर खाइए आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा ।

6:- प्राणायाम करने से फायदा

आप रोज सुबह जल्दी उठिए और सोच आदि से निवर्त होकर खुली हवा में घुमने जाइये। और वंहा कुछ देर टहल कर फिर किसी नदी या तालाब के पास आसन लगाकर बेथ जाइये । यद् आपके पासमें स्वच्छ पानी का तालाब या नदी नहीं है तो किसी भी खुली जंघा पर बैठ सकते है । अब कमर गर्दन सीधी रखते हुए आराम आराम से लम्बी गहरी सांस लीजिये और जब पुरे छाती पेट हवा से भर जाए तो धीरे धीरे नाक से ही खली कर दीजिये । एसा कम से कम 10 बार जरुर करें । इस प्राणायाम को करने से आपका खून साफ होगा । फेफड़ों को शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी और आपका skin glow होगी ।

 चेहरे को सुन्दर कैसे बनाएं

दोतो उमीद है आपको ये जानकारी पसंद अयिहोगी आप अपने मित्रो के साथ इस जानकारी को जरुर शेयर कीजिये ।

नमस्ते , जय आर्यवर्त

#face care in hindi , #skin care hindi, skin care at home in hindi, skin diseases in hindi, twacha ki dekhbhal in hindi, चेहरे पर चमक कैसे लाये, चेहरे पर चमक लाने के घरेलू उपाय, चेहरे पर चमक लाने के लिए योग