mushroom ki kheti – मशरूम की खेती कैसे करें

mushroom ki kheti kaise kare hindi me

mushroom ki kheti का व्यवसाय करना सीखे। क्या आप जानते है मशरूम की खेती एक एसा व्यवसाय है जिसकी मांग ज्यादा होने के कारण mushroom ki kheti का व्यवसाय करने वाले किसान आज अच्छी कमाई कर रहे हैं। मशरूम की खेती करने से इस व्यवसाय में कम लागत में अधिक मुनाफा होता है। कम से भी कम मात्र 1 हजार रूप से आप mushroom ki kheti के व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। आज mushroom ki kheti का व्यवसाय सबसे ज्याद पंजाब में होता है। मशरूम में प्रोटीन और केल्सियम अधिक पाया जाता है। मशरूम की खेती mushroom ki kheti किसानो के लिए काफी लाभदायक दायक सिद्ध हो सकता है क्योंकि आज मशरूम की मांग देश विदेश में काफी बढ़ रही है।

mushroom ki kheti

मशरूम की खेती का एक अनोखा मामला लखनऊ के बाराबंकी जिले के धुरोंदा गाँव में देखने को मिला है इस गाँव । इस गाँव के राजेश गुप्ता अपनी पारम्परिक खेती को छोड़ कर मशरूम की खेती कर रहे हैं। और काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। जब मशरूम का सीजन आता है तो राजेश गुप्ता लाखो रूप कमाते है इस व्यवसाय से यदि आप भी सही सूझ बुझ से काम ले तो आप भी इस व्यवसाय से लाखो रूप कम सकते है।

राजेश गुप्ता इस व्यवसाय को पिछले 10 सैलून से कर रहे हैं राजेश जी कहते है की मशरूम की खेती का व्यवसाय कम लागत में अच्छा पैसा कमाने का सबसे बढ़िया जरिया है। पहले राजेश जी धन और गेहूं की खेती करते थे लेकिन जमीन कम होने के कारण अब मशरूम की खेती का व्यवसाय कर रहे हैं। वो बताते है की खुम्ब अनुसन्धान निदेशालय में चलाये जारहे मशरूम उत्पादन कार्यक्रम के कारण हर सीजन में 2 से 3 लाख रूप कमा रहे हैं।

मशरूम की खेती का व्यवसाय आप मात्र 1 हजार रूप में शुरू कर सकते है और इसके लिए आपको एक छोटे से कमरे की आवश्कता होगी। भारत में इस व्यवसाय की शुरवात 70 के दशक में हुई थी।  अपने देश में मशरूम की श्वेत बटन प्रजाति की खेती ज्यादा की जाती है। देश के लगभग हर भाग में मशरूम की श्वेत बटन प्रजाति को उगाया जाता है। इसको उगने के लिए 22 से 25 डिग्री तापमान की आवश्कता होती है। मशरूम की खेती करने का तरीका पारम्परिक खेती करने के तरीके से बिलकुल अलग है इसकी खेती करने से पहले प्रशिक्षण लेना जरूरी है। आप मशरूम की खेती की शुरवात 10 फिट लम्बे 10 फिट चोडे और 12 फिट ऊँचे कमरे से कर सकते है।

diet chart for mens and womens in hindi – आहार योजना

 mushroom ki kheti in hindi, mushroom ki kheti kaise kare, मशरूम की खेती केसे करें