heart problems के कारण और इलाज इन आसान घरेलु तरीको से

heart problems से सम्बन्धित रोग काफी प्रकार के होते है। परन्तु आज ज्यादातर व्येक्ती ये ही मानते है की जब हमारे heart problemsheart को खून पोहचाने वाली रक्त धमनियां रुक जाती है। यानिकी उसमें रक्त गाढ़ा हो जाता है तो heart attack जेसी परेशानी खड़ी हो जाती है लेकिन आम आदमी ये नहीं जनता की ये heart problems कई प्रकार की हो सकती है। जिसके कारन Heart diseases और परेशानी अलग अलग तरीके की हो सकती है हमें चाहे किसी भी तरीके की Heart diseases हो उसमें आज की हमारी दिनचर्या का काफी योगदान है। जिसके कारण हमें ये heart problems होती है यदि हम अपने खाने पिने में और अपनी दिन चर्या में बदलाव कर सके तो हम सभी परकार की heart problems से बच सकते है और healthy life जी सकते है। सबसे पहले तो आपको ये जानना होगा की ये heart problems होती किन कारणों से है हमें इन कारणों को दूर करना होगा जिससे गलत दिनचर्या के side effect से बचा जसके तो आइये जानते है वो कारण जिनके side effect के कारण हमें ये heart problems होती है।

heart problems होने के कारण जिनसे heart attack होता है।

1:- फास्ट फूड का नुकसान / harmful effects of fast food in hindi

fast food चाहे खाने में कितना भी अच्छा लगता हो पर इसके side effect Heart diseases को बिलावा देते है। और आप रोगी हो जाते है ये फास्ट फूड सिर्फ हमें नुकसान ही देता है। ये हमें रोगी करदेता है ये हमारे शरीर के लिए इतना खतरनाक है की इसे एक तरीके का जेहर ही बोला जाये तो गलत नहीं होगा आज हम जिसे भी देखते है वो ही इस जेहर के पीछे भाग रहा है यदि आप फास्टफूड खाते है तो आपको पक्का 100% शुगर, दिल का रोग और भी खतरनाक बीमारी होंगी यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो आज से ही इसे त्यागे और स्वस्थ रहे।

2 :- धुम्रपान के नुकसान / tobacco smoke harms in hindi

धुम्रपान की आदत आज काफी व्येक्तियों में देखि जाती है धुम्रपान की आदत आदमी ओरत दोनों में ही देखि जाती है। और इसके नुकसानदायक प्रभाव भी सभी में देखे जारहे है। जानते तो सभी है की ये धुम्रपान हमारे लिए कितना नुकसानदायक है लेकिन फिर भी धुम्रपान की आदत नहीं छोड़ते जिसके परिणाम ये होते है किडनी फेल , हार्ट फैल, फेफड़े खराब और आखिर में दर्दनाक मोत यदि आप इस दर्दनाक मोत से बचना चाहते है तो इस नशे की आदत को आज ही छोड़ दें।

3 :- शराब के दुष्परिणाम

heart problems में ये शराब भी एक बड़ी समस्या है इस हार्ट रोग के लिए यदि व्येक्ती दारू पीनी नहीं छोड़ता तो Heart diseases के साथ साथ अनेको रोग उसे घेर लेते है इसीलिए आज ही इस दारु को त्याग्दिजीय।

heart attack treatment in hindi

1:- रोज सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाए इससे आपके दिल को ताकत मिलेगी और कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करेगा।

2:- रोज 1 सेब जरुर खाए इससे आपका हार्ट दिल अच्छे से काम करेगा।

3:- आंवला आपको रोज सुबह खाली पेट आंवला खाना चाहिए या आंवले का जूस पीना चैये ये आपकी बॉडी को बिलकुल स्वस्थ रखेगा और खून को गाढ़ा होने से रोकेगा और खून को साफ़ करेगा।

4:- रक्त दान 6 महीने में एक बार रक्तदान अवश्य करें जिससे आपको किसी भी प्रकार का हिरदय रोग नहीं होगा और आपका खून स्वस्थ और साफ रहेगा।

5:- रोज 1 चमच शहद की लीजिये इससे आपका दिल मजबूत रहेगा और आप स्वस्थ जीवन जियेंगे।

6:- हवन आप कमसे भी कम हफ्ते में 1 बार घर में हवन जरुर कीजिये और जब भी हवन करे तो सिर्फ देसी गायें का ही घी डालें आप स्वस्थ रहेंगे वेसे जितना प्रदूषण हम फेला रहे है उसके अनुपात में तो प्रत्यक व्येक्ती हो दोनों समय या रोज एक समय हवन जरुर करना चाहिए हवन करने से आपका तो भला होगा ही साथ में करोड़ो जीवों का भी भला होगा इसीलिए हवन जरुर करें।

7:- रोज घिया का जूस पीजिये यदि आप रोज घिया का जूस पियेंगे तो आपको कोई भी हिरदय रोग नहीं होगा।

8:- heart problems में अर्जुन की छाल का इस्तेमाल कीजिये अर्जुन की छाल हिरदय रोग को जड से खत्म करेगी रोज अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर पिने से ह्रदय रोग खत्म होते है।

दोस्तों उमीद है की आपको ये लेख पसंद आया होगा दोस्तों हमारा फेसबुक का पेज भी लाइक करे इस लिंक पर क्लिक करें https://www.facebook.com/maabharti

keywords:- dil ki bimari ka ilaj in hindi, heart attack ka ayurvedic ilaj, heart attack treatment in hindi, heart attack ke symptoms in hindi, heart attack treatment at home in hindi, heart problem in hindi, heart attack in hindi