black salt benefits kala namak in hindi – काला नमक के लाभ

black salt benefits in hindiblack salt benefits (kala namak) खाएं और स्वस्थ रहे एसा काहा जाये तो कुछ गलत ना होगा । भारत में इस black salt काले नमक से सभी परिचित होंगे । भारत में इस black salt का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है । इस काला नमक की खूबी हे की इसका जिस भी चीज में इस्तेमाल किया जाता है ये उसका स्वाद बढ़ा देता है। black salt सिर्फ स्वाद ही नहीं बढाता ये हमारी health को भी सही रखता है । आम तोर पर भारत में इसका इस्तेमाल सलाद , दही, छाछ, पानी आदि में किया जाता है । ये namak भारत, पाकिस्तान, एशिया देशों में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है । इस kala namak को rock salt भी कहा जाता है । यदि हमें इसका सही से इस्तेमाल करना आजाये तो हम इसका अच्छे से फायदा ले सकते है ।

black salt benefits kala namak ke fayde in hindi

black salt benefits की बात की जाये तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है । भारत में सदियों से लोग इसके फायदे के बारे में जानते है । और सदियों से ही इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है । जितना पहले इसका इस्तेमाल किया जाता था उतना ही आज भी किया जाता है । इस rock salt में vitamin और iron काफी अधिक होता है

काले नमक का पानी बनाने की विधि

एक गिलास गरम पानी लीजिये और इसमें थोडासा काला नमक मिला दीजिये और ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिये फिर इसे पानी को पीजिये ।

black salt water health benefits in hindi

ये काला नमक का पानी भोजन को सही पचाता  । इस पानी को पिने से मुह में लार अधिक बनती है और ये लार ही भोजन को पचाने का काम करती है । यदि आपका भोजन सही पचता है तो आपका पेट ठीक रहेगा और जिसका पेट ठीक है उसे कोई भी रोग नहीं होसकता । क्योंकि पेट ठीक रहने से कब्ज भी नहीं रहती ।

काला नमक खाने का स्वाद बढ़ाये ।

black salt को आप चपाती, सलाद, आचार, फल, और पानी में मिलकर इस्तेमाल कर सकते है और इनका टेस्ट को गुण बढ़ा सकते है । इस kala namak को शाकाहारी व्येक्ती ही ज्यादा इस्तेमाल करते है । शाकाहारी व्येक्ती ही इसके स्वाद को जानता है । गर्मियों में ये शरीर में नमक की कमी नहीं होने देता । गर्मियों में पसीना अधिक आता है तो शारीर में नमक की कमी होजाती है । इसीलिए इसे पानी में घोलिये और स्वस्थ रहिये ।

काला नमक त्वचा के लिए फायदेमंद ।

काला नमक आपकी तवचा के लिए भी काफी फायदे का है ये आपकी तवचा की चमक को बनाये रखता है । जो व्येक्ती इसका इस्तेमाल करते है उन्हें ज्यादा त्वचा रोग नहीं सताते ।

काला नमक शरीर की खुजली को दूर करे

काफी व्येक्ती खुजली के रोग से दुखी रहते है । इसे व्येक्तियों के लिए ये काफी फायदेमंद है । आप खुजली में इसका इस्तेमाल एसे कीजिये जब भी आप नहाये तो पानी में इसे मिला लीजिये और फिर इस पानी से नाहीये आपको काफी अच्छा फायदा होगा ।

black salt good for weight loss / मोटापा कम करे काला नमक

यदि आप अधिक मोटे है और शारीर में अधिक चर्बी होगी । यदि आप रोज काला नमक खाते है तो आपके शारीर में चर्बी जमा नही होगा जिससे आपका मोटापा नहीं बढेगा । जिनका मोटापा बढ़ा हुआ है उनकी चर्बी घटने लगेगी ।

नींद भी अच्छी आती है ।

यदि आपको नींद सही नहीं आती तो ये black salt इस रोग को दूर करेगा । इस kala namak में इसे तत्व होते है जो आपकी तंत्रिकाओं को शांत करते है जिसके कारण आपको नींद भी अच्छी आने लगती है । और यदि आपको नींद अच्छी आती है तो आपक काफी सारे खतरनाक रोगों से दूर रहेंगे ।

17 आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे 

keyword:- kala namak benefits in hindi, black salt good for weight loss, black salt reduce weight, kala namak, kala namak ke fayde