शरीर की कमजोरी का आयुर्वेदिक इलाज

Ayurvedic treatment for weakness in hindi

Ayurvedic treatment for weakness in hindiayurvedic treatment की आज सभी को जरूरत है आज जिसे भी देखो वो ही व्येक्ती कमजोर और सुस्त दीखता है। इस कमजोरी (body weakness) के पीछे का असली कारण पोष्टिक आहार ना लेना और ब्रह्मचारी पालन ना करना है। हमारे युवा आज उन अँधेरी खाइयों में गिर रहें है जन्हा से निकलना मुस्किल है पर नामुमकिन नही है सही ayurvedic treatment से थोड़ी सी सावधानी से हम अपना जीवन सुधार सकते हैं। और कमजोरी (weakness home remedies ) को दूर भगा सकते हैं।

बस हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा तभी हमारा भला होसकता है। आज आप इस लेख में जानेंगे की आप अपने शरीर की कमजोरी को कैसे दूर रख सकते है और स्वस्थ रह सकते हैं। यदि आप इन छोटे छोटे घरेलु नुस्खों को आजमाएंगे तो आप काफी अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। और हमेसा स्वस्थ और सुखी रहेंगे।

Ayurvedic treatment Health benefits of honey in hindi

शहद हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाता है। इसको आप gharelu Dawai के रूप में भी इस्तेमाल करसकते हैं। शहद में विटामिन बी होता है जिसके कारण आपकी भूख बढ़ने लगती है। शहद का रोज सेवन करने से अमीनो एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन आदि पोषक तत्व हमारी body को मिल्जाते हैं और हम स्वस्थ रहते हैं।

एक गिलास दूध में 1 चमच shahad मिलाकर पिने से शारीर की कमजोरी दूर भाग्जाती है। पर इस घरेलु उपचार में सबर करने की आवश्कता है। यदि आप अपने शारीर में ज्यादा Weakness महसूस करते हैं तो मैं आपको अच्छा Ayurvedic treatment किसी अच्छे आयुर्वेद के वैध से करवाना होगा।

Ayurvedic treatment milk benefits in hindi

वैसे दूध में काफी सारे गुण पाए जाते हैं। पर अपने आर्यव्रत की देसी गाएँ का दूध सबसे ज्यादा अच्छा होता है। बल्कि ये कहना अतिश्योक्ति नही होगा की देसी गाएँ का दूध अमृत है जिसे पीकर हमारे देश के राजा चक्रवर्ती सम्राट हुआ करते थे। यदि आप शारीर में कमजोरी महसूस करते है तो देसी गाएँ का ही दूध, घी, छाछ आदि इस्तेमाल करें आपको काफी अच्चा लाभ मिलेगा आप और आपका परिवार हमेशा स्वस्थ और खुश रहेंगे। और जब देसी गौ वंश के दूध की डिमांड बढ़ेगी तो गौ रक्षा भी होगी।

Banana benefits in hindi –

केले में काफी सारे प्राक्रतिक तत्व पाए जाते हैं।  जैसे ग्लूकोज, सूक्रोज या फ्रुक्टोज आदि होते हैं। ये केला आपको अधिक उर्जावान बनाता है। केले में काफी मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो शर्करा को ऊर्जा में परिवर्तित कर देता है। जब भी आपको कमजोरी महसूस हो तो आप 1 केला खास्कते है ज्यादा भी खास्कते हैं। थकान तो खत्म करने का ये एक अच्चा घरेलु तरीका है।

यदि आप रोज केला खाएं या केले का जूस पियें तो आप इस कमजोरी से छुटकारा पा सकते हैं। तो देर किस बातकी आजही से केले का सेवन शुरू कीजिये। ये काफी आसान Ayurvedic treatment है कमजोरी को दूर भगाने के लिए।

Badam khane ke fayde – बादाम रखे उर्जावान

बादाम (Badam) में विटामिन e और मैग्नीशियम मोजूद होता है। इसका सेवन करने से आप उर्जावान महसूस करेंगे। रोज रात को 4 या 5 बादाम भिगोदें और सुबहे अच्छे से चबा कर खालें और ऊपर से देसी गाएँ का दूध पीलें। बादाम में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट होता है। जो आपके शारीर को उर्जा देता है और आप ताकतवर बनते हैं। यदि आप रोज बादाम का सेवन करते रहेंगे तो आपकी याददाश्त भी तेज बनेगी।

Coconut oil benefits in hindi – नारियल तेल के फाएदे

लेकिन क्या आपको पता है नारियल (nariyal) तेल का इस्तेमाल आप अपनी कमजोरी दूर करने के लिए भी कर सकते है। इसका इस्तेमाल यदि आप भोजन में करेंगे तो आपके शारीर में चर्बी नहीं बढ़ेगी। और ये आसानी से पाच भी जाएगा। नारियल का तेल metabolism और energy को भी बढ़ाता है।

नारियल का तेल thyroid granth को उत्तेजित करता है और harmons को संतुलित करता है। इसीलिए नारियल का तेल रोज अपने भोजन में इस्तेमाल कीजिये आपको ताकत मिलेगी।

फाइबर से भरपूर otas

ये एक काफी अच्छा आहार है। जिसको खाने से आपके शारीर में चर्बी जमा नही होगी। और ये आपके शारीर को उर्जा भी देगा। इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो थकान और कमजोरी को दूर करने में साहयक होता है।

Amla ke fayde in hindi

यदि आप रोज 1 amlaa का सेवन करेंगे तो आपको काफी सारे लाभ होंगे। जैसे रक्त शुद्ध होगा, कब्ज नही रहेगी, गैस नही बनेगी, आँखों की रौशनी बढेगी, रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ेगी, बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होगे, और सबसे बड़ी बात कमजोरी को जड़ से खत्म करेगा। आप आंवले का जूस भी पिसकते है ये सीधे खून ,में शामिल होजाएगा और जल्दी अपना असर दिखाएगा। एक बार आंवले से ayurvedic treatment करके जरुर देखें।

Amla ke fayde

दही के लाभ – dahi ke fayde

दही में प्रोटीन होता है जिससे शारीर को उर्जा मिलती है। और इसमें आपकी उर्जा को बढाने के लिए प्राकर्तिक शकर भी होती है। यदि आप रोज 200 या 300 ग्राम दही खाएं तो आप शारीरिक कमजोरी को दूर भगा सकते हैं। गर्मियों में तो दही जरुर खाएं। लू से भी बचाएगी और कमजोरी भी दूर करेगी।

Mango health benefits – आम खाएं स्वस्थ रहें 

आम काफी स्वादिष्ट होता है इस फल में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, विटामिन, फाइबर जैसे अच्छे पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी health के लिए काफी लाभदायक है। आम में मोजूद स्टार्च चीनी को उर्जा में बदल देता है। यदि आप रोज गर्मियों में आम खाएं या आम का जूस पिएं तो आपको काफी ताकत मिलेगी और कमजोरी दूर भागेगी।

Havan vidhi in hindi – हवन से चिकित्सा

यदि आप रोज हवन करे तो आप इस दुनिया के खतरनाक से खतरनाक रोगों को बड़ी आसानी से दूर भगा सकते हैं। havan में विशेष जडीबुटी वाली havan samagri  डाली जाती है जिससे आसानी से आप रोगों को दूर रखसकते है। हवन अपने आपमें एक बहुत बड़ा पर आसानी से किया जासकने वाला विज्ञान है। आप इसको इसप्रकार समझिए आप अग्नि को जो भी देंगे अग्नि उसकी हजार गुणा ताकत बढाकर आपको देगी। हवन में आप सिर्फ आम की लकड़ी या पीपल या गिलोय ही इस्तेमाल करें।

हवन सिखने के लिए आप हमसे भी सम्पर्क करसकते हैं हम आपकी फ्री में पूरी साहयता करेंगे। और हवन के एसे वैज्ञानिक और प्रमाणित लाभ बताएँगे की आप चोंक जाएंगे।

yagya therapy hindi me यज्ञ चिकित्सा विज्ञान

keywords: body weakness treatment in hindi, causes of weakness in human body, symptoms of weakness, weakness in body home remedies, home remedies for weakness, ayurvedic treatment medicines in hindi,