Anjeer dried figs health benefits in hindi – अंजीर के गुण

Anjeer benefits

anjeer ke fayde in hindi Anjeer खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे ज्यादा इसमें गुण है। यदि आप रोज anjeer खाते हैं तो आप को अनेकों health benifites मिलेंगे। आज इस hindi health article में आप figs के फाएदों के बारे में जानेंगे। काफी व्येक्तियों ने अंजीर के गुण से लाभ लिया है। आप भी anjeer से लाभ उठा सकें ये ही हमारा प्रयास है। हमें उमीद है की ये लेख आपके लिए फाएदों का सिद्ध होगा।

Anjeer ke fayde in hindi

1. Anjeer (figs) पाचन शक्ति मजबूत करे कब्ज को दूर करे।

अंजीर (fig) में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर अधिक होने से ये कब्ज को जड़ से खत्म करता है, यदि आप anjeer को रोज सेवन करेंगे तो आपको पेट से सम्बंधित रोग दुखी नही करेंगे। और पेट साफ़ रहेगा कब्ज और गैस जैसे रोग आपसे कोसों दूर रहेंगे। यदि आपका पेट सही है खाना सही पचता है तो आपको कभी कोई रोग नही हो सकता।

2. Anjeer मोटापा तेजी से कम करे। figs health benefits weight loss

Fig अंजीर में फाइबर तो अधिक होता ही है। साथ में इसमें फैट भी काफी कम होता है। इसलिए ये आपका वजन जल्दी कम करेगा। और आपको ताकत भी देगा कमजोरी दूर रहेगी। तोर देर कैसी wight loss कीजिये anjeer खाइए।

3. High bp उच्च रक्तचाप को जड़ से खत्म करे figs

यदि आप नियमित अंजीर का सेवन कर रहे है तो आप उच्च रक्तचाप (High bp ) जैसे रोग को हमेसा के लिए दूर रख सकते है। और यदि आपको उच्च रक्तचाप नही है तो भी आप इसका सेवन कीजिये आपको काफी लाभ होगा। भविष्य में कभी उच्च रक्तचाप का रोग नही सताएगा।

4. Anjeer Heart दिल को तन्दरूस्त रखे।

इसमें उच्च मात्रा में ऐसे गुण होते है जो आपकी रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखते हैं। और दिल से सम्बंधित रोगों को नही पनपने देते इसलिए दिल के रोग आपसे दूर रहते है।

5. Fig हड्डियों की मजबूती के लिए।

यदि आप रोज ये खाते है तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी। 1 anjeer में 3% कैल्सियम होता है और ये कैल्शियम आपकी हड्डियों को अधिक सख्ती प्रदान करेगा इसलिए रोज खाइये इसे।

6. गर्भावस्था के दौरान कब्ज को दूर करे।

जैसा की ऊपर बताया जाचुका है की इसमें फाइबर ज्यादा होने के कारण पेट के रोगों को दूर रखता है। यदि गर्भवती महिलाओं को इसका का सेवन कराया जाए तो गर्भावस्था के दौरान होने वाली कब्ज को जड़ से खत्म किया जासकेगा। और शिशु का स्वास्थ्य भी अच्छा होगा।

7. अंजीर की तासीर गर्म और ठण्डी।

यदि आप इस को सुखा खाएंगे तो इसकी तासीर गर्म होगी। यदि इसको रातभर भिगोदे तो इसकी तासीर ठण्डी हो जाएगी।

8. खांसी को रखे दूर।

यदि आपको खांसी है तो अंजीर और सोंफ को मिलाकर खाइये और खांसी में आराम पाइए। जल्दी आपकी खांसी ठीक होजाएगी।

9. घाव होने पर figs का प्रयोग।

यदि आपको घाव हो गया है तो आप ये प्रयोग कीजिये आपको अच्छा फाएदा होगा, दूध में सूखे अंजीर को पिस कर पेस्ट बनालें, और घाव पर लगालें इस के घरेलू उपचार से जल्दी ही घाव भर जाएगा।

10. सुजन में प्रयोग।

यदि गले में सुजन होगई है तो इसका काढ़ा बनाइए और इसे पीजिये जल्दी ही सुजन ठीक होगी, यदि जीभ पर सुजन है तो इसको अच्छे से पिस कर लगाने से लाभ होगा।

11. शक्तिवर्धक कमजोरी दूर भगाए।

यदि आपको कमजोरी रहती है और शरीर में ताकत कम है तो रोज इसे खाए और उपर से दूध पिए आपको काफी फाएदा होगा। कमजोरी जल्दी ही खत्म होगी और आपको ताकत मिलेगी।

12. शुगर में लाभ। figs health benefits diabetes

यदि आपको शुगर यानी मधुमेह रहती है तो आप इसको खाइए आपको विशेष लाभ मिलेगा। इसके प्रयोग से आपको मधुमेह को दूर करने में आसानी होगी।

13. अस्थमा में  फाएदे।

दमे के रोगी के लिए ये anjeer काफी फाएदेमंद  है रोज इसे खाइए और दमा जैसे रोगों को दूर रखिए।

Note- किसी भी घरेलू नुस्खे को अजमाने से पहले वैध से सलहा जरूर करले।

keywords: anjeer ke fayde in hindi, anjeer ke fayde, अंजीर के फायदे, अंजीर के गुण, fig fruit, figs benefits