Interesting dolphins facts for kids

डोल्फिनस के बारे में मजेदार जानकारी 
 
Dolphins डोल्फिन में सांस लेने की प्रक्रिया स्वत: नहीं होती है। पानी में रहने के बावजूद डोल्फिन के शरीर में गलफड़ नहीं होता और वे पानी से अपनी OXYGEN (आँक्सीजन) की कमी पूरी नही कर पाती है। उन्हें इसके लिय अलग से प्रयास करना होता है। और बार-बार पानी की सतह पर आना पड़ता है। सांस के लिय उसके मस्तिष्क पर एक ब्लोहोल बना होता है। 
 

डोल्फिन कभी भी किसी भी वक्त आधे दिमाग के साथ सो सकती हैं। और समय समय पर अपने दिमाग को स्विच करती रहती हैं।

 
जब वें सोती हैं तो उनका आधा मस्तिष्क ही सुप्त अवस्था में होता है। बाकी आधा हिस्सा जाग्रत और active (एक्टिव) अवस्था में होता है। ताकि पुरे शरीर को उठाए बिना यह जानवर सांस ले सके। डोल्फीन्स के बारे में एक दिलचस्प बात ये भी है की आधे मस्तिष्क को सुप्तावस्था में रखकर भी ये 2 सप्ताह से अधिक वक्त तक एक्टिव रहती हैं। डोल्फिन कभी भी किसी भी वक्त आधे दिमाग के साथ सो सकती हैं। और समय समय पर अपने दिमाग को स्विच करती रहती हैं। और कभी इन प्यारे जीवों को सोने का मोका ना भी मिले तब भी ये कई दिनों तक तेर सकता है। इस दोरान इनके सोचने की प्रक्रिया भी जारी रहती है।
 
keyword: journal knowledge in hindibottlenose dolphins facts for kids, all about dolphins facts for kids, dolphin facts and information, dolphins representative species, weird dolphin facts, dolphin facts wikipedia, dolphins habitat, dolphin appearance