oily skin तेलिय त्वचा का कारण और इलाज

तेलिय त्वचा के लिय घरेलू नुस्खे/oily skin care home remedies 

Oily Skin तेलिय त्वचा चमकीली चिपचिपी ओर रुखा पन लिय होती है बीस वर्ष की उम्र तक त्वचा तैलीय हाती है और इसका कारण है वसा ग्रंथियों की अधिक सक्रियता और इनकी अधिक सक्रियता का कारण है हारमोना इसके अलावा मौसम में परिवर्तन से भी त्वचा प्रभावित होती है गर्म मौसम में तैलीय ग्रंथियां और अधिक सक्रिय हो जाती है। साथ हीं कुछ लोगों पर इसका प्रभाव भी अधिक पड़ता है, तैलीय त्वचा वाले लोगों को कील-मुहासे अधिक होते हैं।

 

हॉ, तैलीय त्वचा (oily skin) का फायदा भी कम नहीँ है। इस तरह कीं त्वचा पर झुरियां कम पडती हैं और जल्दी से बुढापा नहीं आता। 
 
जब भी आपको अपनी त्वचा तेलिय लगे तब अपनी भावनाओं, भोजन, स्वस्थ्य और गतिविधियों पर ध्यान दीजिए, क्योंकि त्वचा का यह परिवर्तन इस बात का सूचक भी हो सक्ता है कि इन चीजों में किसी न किसी में जरूर असंतुलन आ गया है और तब तली वस्तुओं।
 
पेस्ट्रीज, क्रीम वाले पदार्थों और वसा युक्त आहारों से बचे। इसके बदले ताजे फल हरी सब्जियों का प्रयोग बेहतर होगा । दिन में कम-से-कम आठ गिलास पानी पीयें। पर्याप्त नींद लें। रोज व्यायाम करें ताकि रक्त संचार में सुथार हो। बस, इन ज़रा-से परिवर्तनों से त्वचा में आया असंतुलन खत्म हो जायेगा और भावनाओँ पर भी नियंत्रण पाने कीं चेष्टा करें।
 
तेलिय त्वचा में लाभदायक घरेलू उपाय / oily skin care tips in hindi
  • पानी– शरीर का अतिरिक्त तेल अगर निकल जाये तो समस्या खत्म हो जाती है इसके लिए गरम पानी से त्वचा को साफ करें।
 
  • चन्दन– चन्दन का पाउडर गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लेप करें। चेहरे के धब्बे मिट जाते है। कील, मुँहासे दूर हो जाते है।
 
  • गाजर– गाजर के रस से चेहरा धोये इससे रंग साफ होगा । तैलीय त्वचा में यह लाभदायक है।
 
  • नींबू– तेलिय त्वचा पर दाग-धब्बे व मुँहासे निकलते है । तेलिय त्वचा वालों को नित्य दो बार साबुन लगा कर चेहरा धोना चाहिए। चेहरे पर नींबू रगडने से तैलीय त्वचा में लाभ होता है।
 
  • सेब– यदिं आपकी त्वचा तेलिय है तो आपको चाहिए कि एक सेब को अच्छी तरह पीस लें ओर इसका लेप चेहरे पर करें। इसे 10 मिनट बाद गर्म पानी से धो डाले।
 
  • बेसन– चने का बेसन गुलाबजल में घोल कर चेहरा और शरीर पर मले। 10 मिनट बाद स्नान करें। इससे त्वचा की चिकनाई निक्ल जायेगी।
नोट :- समय समय पर हमारे नए लेख प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक के पेज को लाइक करें इस लिंक पर क्लिक करें  https://www.facebook.com/maabharti