beauty tips त्वचा को सुंदर करने के घरेलू नुस्खे

त्वचा की देखभाल कैसे करें घरेलू नुस्खों द्वारा 

 
आज की प्रदुषण भरी दुनिया में मनुष्य को अनेको रोगों ने घेर लिया है इन रोगों में चरम रोग भी एक है। और आज आप इस लेख के माध्यम से ये जानकारी प्राप्त कर पाएंगे की आप अपनी त्वचा को कैसे स्वस्थ (beauty tips) रख सकते हैं। घरेलू नुसखे द्वारा आप ये आसानी से कर पाएंगे
 

skin care tips in hindi at home remedies

सुबह कच्चे दूध से चेहरा मलें और उसे थोडा सूख जाने पर खाने वाला नमक लगा कर उससे अपनी त्वचा रगड़े। इससे चेहरे पर ज़मी मैल व अतिरिक्त तथा मृत त्वचा निकल जायेगी। इसके बाद नींबू ओर शहद का मिश्रण हथेली में लेकर पुरे चेहरे पर लगाये और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। 
 
इस मिश्रण को लगाने से त्वचा का रंग निखरता है। 1/2 चम्मच चिरौंजी को 2 चम्मच दूध में भिगोकर पीसकर पेस्ट बनाकर लगाएँ। 15 मिनट बाद धो दें। इसे नियमित रूप से डेढ़ महीने लगाये जाने पर-रंग निखरता है और चेहरे की शोभा में विरधी होती है। 
 
बेसन, हल्दी. नीबू दही, गुलाब-जल को मिलाकर लेप बनाकर उसे सप्ताह में एक बार लगायें। इस लेप का प्रयोग फेस पैक की तरह भी कर सकते हैँ। तथा इस लेप को पुरे शरीर में लगाकर नाह भी सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है व चेहरेऔर शरीर का रंग साफ हाता है ये लेप तैलीय त्वचा के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।
 
काले पैर और बाँहाँ पर नींबू का रस, मलाई में मिलाकर मलने से साँवली त्वचा गोरी होने लगती है। इस मिश्रण का प्रयोग नियमित रूप से किया जा सकता है। 
 
जो का आटा, हल्दी पिसी हुई, सरसों का तेल- पानी में मिलाकर उबटन बना लै । प्रतिदिन शरीर में मालिश कर गर्म जल से स्नान करें। केसर थोड़ी सी दूध में मिलाकर पीएँ इससे काले रंग वालों में गोरापन झलकेगा।
 
एक मुट्ठी छाने हुए जौ के आटे को एक पतले रुमाल मेँ बाँध कर उस पोटली कौ कच्चे दूध में भिगोकर हफ्ते में कम-से-कम तीन बार नहाते समय बदन पर रगडिये ऐसा नियमित करते रहने से धीरे-धीरे त्वचा का साँवलापन दूर हो जायेगा । रोज नहाते समय प्रयोग करने के लिए यह विधि सुविधाजनक है।
 
समान मात्रा में नीबू और टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद धोये। इससे चेहरे पर निखार अनुभव करेंगे।
 
एक कच्चा टमाटर मथकर उसमें एक बडा चम्मच छाछ मिलायें और चेहरे या हाथ-पैरों में जहॉ कीं त्वचा साँवली पड़ी हो लगायें और आधे घंटे बाद धो डालें । इसे नियमित प्रयोग किया जा सकता है।
 
चार चम्मच मुलतानी मिटटी, दो चम्मच शहद, दो चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस इन सभी को एक साथ मिलाकर त्वचा पर लगायें और आधे घंटे लगा रहने के पश्चात् गुनगुने पानी से धोकर उतारें, फिर एक बर्फ का टुकडा लेकर उसे पुरे चेहरे पर रगड़े। इससे त्वचा का रंग साफ होता है।
 
खीरे का रस त्वचा का सांवलापन दूर करने में बहुत सहायक होता है। इसके रस को निकालकर केवल रस का ही प्रयोग किया जा सकता है और उसमें शहद या अन्य गोरवर्ण के गुण निहित वस्तु भी मिलाका चेहरे पर लगाई जा सकती है।
 
दो बड़े चम्मच खीरे के रस में आधा चम्मच नीबू का रस व चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसे आधे घण्टे चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो ले। चेहरा गोरा हो जायेगा।
 
आँखों के नीचे काले घेरों को दूर करने के लिए आलू को दो फांक में काट कर उन्हे दोनों आँखों के नीचे रखकर आँख बन्द कर 15 मिनट लेट जायेँ या कुछ देर रगड़े इसका प्रयोग मेकअप करने से पहले करें तो आँखों के नीचे के काले घेरे मेकअप में उभरेंगे नहीं।
 
इन सबके अतिरिक्त हमें अपनी त्वचा को सूर्य की रोशनी से बचाना चाहिए। सूर्य की रौशनी से त्वचा शीघ्रता से काली पडती जाती है।
 
इसके अतिरिक्त, गाजर, पालक, धनिया, खीरा, हरी सब्जियाँ खाने में अधिकाधिक प्रयोग कीजिय और सबसे महत्वपूर्ण बात है ‘अपने मन को प्रसन्न रखे, मुस्कराते रहे।