पालक के फाएदे अनेक जान जायेंगे तो हैरान रह जाएंगे

palak juice recipe in hindi , palak juice benefits for skin

पालक हरी – हरी पालक इस शब्द से इस आर्यवर्त में कोन परिचित नही है  और हम सभी जानते हैं की पालक गुणों की खान है  और ये बात तो सभी जानते हैं की हरी हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फाएदे की होती हैं । शायद ही कोई घर एसा हो जिसे पालक के बारे में पता न हो । पालक के बारे में ये तो सभी जानते हैं की पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदे की है । लेकिन ये बहुत ही कम व्यक्ति जानते होंगे की पालक हमारे शरीर को क्या क्या फाएदा पोहंचाती है । आज आप भारत योगी पर इस लेख को पढ़ कर पालक के इन्ही फाएदों के बारे में जानपाएंगे । 

ये बात तो आप जानते ही होंगे की यदि मनुष्य को किसी भी वस्तु के गुणों के बारे में बता दिया जाए तो उस मनुष्य में उस वस्तु को इस्तेमाल करने की इच्छा जाग्रत हो जाती है । फिर वो और भी लगन से उसका इस्तेमाल करने लगता है । 

अब आपकी रूचि को देख कर लग राहा है की आप की इच्छा हो रही है पालक की चमत्कारी खूबियों को जानने की 

तो पेश हैं आपके सामने पालक के बेहतरीन फाएदे । 


पालक का प्रयोग पथरी के रोग के लिय 
  • 1 . क्या आप जानते हैं यदि आप ताजा नारियल का पानी और ताजा पालक का रस एक ही अनुपात में प्रयोग करें तो आपकी पथरी भी समाप्त हो जाती है । 

दमे सांस के रोग में पालक के फाएदे 
  • 2 . ताजा ताजा पालक का रस यदि सुबह और शाम को पिया जाए तो ये सांस के रोगों में चमत्कारी फाएदा करता है । और आप इसके परिणामों को खुद मेहसूस कर के खुश हो जाएंगे। 


पीलिया में पालक का फाएदा 
  • 3 . छिलके की मुंग की दाल के बारे में तो आप परिचित होंगे ही बस आप को इस दाल में पालक मिलाकर दाल बनानी है। और पीलिय के मरीज को खिलानी है और आप इसके परिणाम खुद ही देख लेंगे की पीलिये में इससे कितना फाएदा हुआ है। 


लो ब्लडप्रेशर और हाई ब्लडप्रेशर में पालक के फाएदे 
  • 4 . ज्यादा से ज्यादा पालक का प्रयोग करें चाहे इसकी सब्जी बनालें या इसका जूस पिए या रोज सुभ 6 या 7 ताजा पत्ते पालक के खाएं ये प्रयोग आपको काफी राहत देगा और नियमित प्रयोग से ये रोग भी दूर हो जाएंगे  । 


खून की कमी को दूर करे पालक 
  • 5 . यदि आप के शरीर में खून की कमी है । तो आप नियमित रूप से पालक का प्रयोग कीजिये फिर देखिये खून कैसे रफ्तार से बढ़ता है । और पीलिया से पिला हुआ चेहरा कैसे लाल होता है । 


खून को साफ़ करे पालक 
  • 6 . यदि आपके खून में कोई समस्या है तो आप रोज नियमित रूप से पालक का रस पिए तो जल्दी ही आपका खून साफ़ होगा और खून बढेगा । 


दांतों के रोग में पालक का प्रयोग और फाएदे 
  • 7 . यदि आपको दाँतों में कुछ समस्या है।  तो आप सुबह उठ कर पालक के रस से कुल्ला करें और पिजाएं ध्यान रहे बाहर ना फैंकें जब आप कुल्ला करेंगे तो सुबह की बासी लार भी उसके साथ मिल जाएगी और उसे जब आप पि जाएगें तो पालक के रस के साथ साथ सुबह की बासी लार भी आपके पेट में जाएगी और इसे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे दांतों की समस्या भी दूर और पेट की समस्या भी दूर । 


आँखों की रौशनी बढाती है पालक 
  • 8 . जैसा की आप जानते ही हैं की सभी प्रकार की हरी सब्जियां हमारी आँखों की रौशनी बढाती है  । इसमें पालक का अपना ही अलग फाएदा है। रोज सुबहा खाली पेट पालक का रस पिया जाए  या फिर 6 या 7 ताजा पालक के पत्ते चबा लें ।  एसा करने पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।                                                                                                                   


बालों की हर प्रकार की समस्या पालक करे दूर 
  • 9 . यदि आप ताजा पालक के हरे पत्तों का रस नियमित रूपसे पिटे हैं तो आपको बालों की कभी भी किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नही होगी यदि कोई समस्या है । जैसे – बालों का झड़ना , बालों का सफेद होना आदि ये सभी समस्याएँ दूर हो जाएंगी। 


वजन बढाने में पालक का प्रयोग 

  • 10. पालक की सब्जी बनाएं और उसमें देसी गाएं का घी मिलालें , और रोटियों में भी घी भर लें और इस खाएं।  नियमित रूप से पालक का रस भी प्रयोग में लाएं फिर देखिएगा कितनी जल्दी आपका वजन बढ़ राहा है।  और सबसे जरूरी बात साथ में व्यायाम जरुर करें। 


दोस्तों फेसबुक पर हमारे दोस्त बनिये और भारत योगी के पेज को लाइक करें https://www.facebook.com/maabharti

keyword:- पालक खाने के फाएदे, palak ke fayde , palak leaves health benefits in hindi , palak juice benefits in hindi , palak juice recipe in hindi , palak juice benefits for skin , curry leaves health benefits , curry leaves health benefits for hair , curry leaves health benefits cholesterol , health benefits of curry leaves water , health benefits of curry leaves powder


One thought on “पालक के फाएदे अनेक जान जायेंगे तो हैरान रह जाएंगे

  1. Madan Mohan Saxena

    सुन्दर प्रस्तुति बहुत ही अच्छा लिखा आपने .बहुत ही सुन्दर रचना.बहुत बधाई आपको . कभी यहाँ भी पधारें और लेखन भाने पर अनुसरण अथवा टिपण्णी के रूप में स्नेह प्रकट करने की कृपा करें |

Comments are closed.