आँखों की देखभाल करने के 10 उपाए

Eye care

आंखे हैं तो आप प्रक्रति के सभी रंगों का आनन्द उठा सकते हैं । जिनकी आँखे नही होती उनसे पूछिए इसका दर्द ।  आज के जीवन में हम अपनी आँखों पर कुछ अधिक ही बोझ डाल रहे हैं ।  जिसके कारण आँखों का कमजोर होना और फिर आँखों में दर्द रहने लगता है ।  आखिर हम क्यूँ अपनी इतनी महत्वपूर्ण आँखों का ख्याल नही रखते क्या कारण हैं ।  इसका या फिर हम ऐसा अपने आलस के कारण कर रहे हैं । हो सकता है आज की भाग दोड भरी जिन्दगी में इतना अधिक समय ना मिल पाता हो ।  

या फिर ये भी हो सकता है आँखों को किस प्रकार सुरक्षित रखा जाए इसकी जानकारी भी ना हो ।  लेकिन चाहे कारण कुछ भी क्यों ना हो आज नही तो कल आपको अपनी आँखों की देखभाल तो करनी ही होगी । तो फिर क्यूँ ना आज से ही इसकी शुरवात करदी जाए ताकि आँखों के खराब होने की नोबत ही ना आए । 

तो दोस्तों लीजिये अब आप आगे जो पढ़ने वाले हैं ।  ये बहुत ही आसान और आसानी से किये जासकने वाले तरीके हैं ।  आँखों को शुरक्षित रखने के जो तरीके आप पढने वाले हैं मैं इस बात की आपको गारंटी देता हूँ यदि आप इस लेख में दिए गए किसी भी नुस्खे को आजमाते हैं ।  तो आप अपनी आँखों में होने वाली समस्या को बड़ी आसानी से दूर कर सकेंगे । 


 1  आँखों को शुरक्षित रखने में आंवले का प्रयोग 
रोज सुबह खाली पेट आंवला यदि खा लिया जाए तो आप अपनी आँखों की रौशनी तो बढ़ा ही लेंगे।  साथ में आपको ये फाएदे भी होंगे । कब्ज का रोग ठीक होगा , खून बढेगा, खून को साफ़ करेगा , शरीर में ताकत की विरधी होगी।  आंवले को आप इस तरीके से भी प्रयोग कर सकते हैं । जब भी सब्जी बनें तो सब्जी बनते समय उस में 1 आंवला डाल दें और खाना खाने के बाद उसे खा लें।  जब ताजे आंवले मिलने बंद हो जाएं तो आप आंवले का जूस भी प्रयोग में ला सकते हैं । आंवले का जूस आप किसी भी पतंजली की दूकान से खरीद सकते हैं 


 2  पानी से आँखों को धोने का तरीका 
रोज सुबह उठ कर सबसे पहले तो 2 गिलास पानी पिएँ । फिर पानी मुह में भर लें और ठंडे पानी के छीटे मारें फिर इसके बाद एक कटोरी में ठंडा पानी डालें और उसमें अपनी एक आँख डुबो लें अब दाएं बाय घुमाएँ उपर निचे घुमाएँ ध्यान रहे आँख खुली रहे और ठंडे में डूबी रहे । अब ये ही क्रिया दूसरी आँख से भी करें । इसके बाद आप देखेंगे की आपकी आँखों में कितनी ठंडक और ताजगी आ चुकी है । एक बात और बतादूँ जब भी आपकी आँख दुखे तब आप इस क्रिया को करें फिर देखिएगा तुरंत आराम मिलेगा आपको  । 




 3  भ्रामरी प्राणायाम से आँखों की देखभाल 
दोस्तों ये भ्रामरी प्राणायाम बहुत ही अधिक लाभकारी है । आँखों को स्वस्थ और सर के दर्द को दूर करने में ।  और इसे करना भी काफी आसान है । सबसे पहले आँखों को बंद कर लीजिये अब दोनों अंगूठों को कानों पर रख लीजिये जिससे आपको बाहार की आवाज न सुने दे ।  अब आप अपने दोनों हाथों की उपर की दो उँगलियों को आँखों पर रख कर आँखों को बंद कर लीजिये । अब लम्बी गहरी सांस लीजिये नाक से और दाँतों को आपस में ही मिला रहने दीजिये और में की आवाज निकालिए । अब आप देखेंगे की पुर मस्तिष्क में कम्पन हो रहा है  । बस इसे महसूस कीजिए । बार बार इसे ही दोहराते रहें कम से भी कम 15 बार इसे करें  । 

 4  सुबह के बासी थूक से आँखों को ठीक करने का तरीका 
दोस्तों जब आप रात को भोजन करलें तो दांतों को अच्छे से साफ़ करलें कुरला करें अच्छे से , और फिर रोज सुभ 3 से 6 बजे के बिच में जब भी उठे अपने बासी थूक को आँखों के अंदर निचे की तरफ लगायें जेसे शाहीन डाली जाती है । इससे आपकी आँखों की रौशनी तो बढ़ेगी और साथ में यदि किसी को आँखों का भेंगा पं है । वो भी ठीक होगा इस प्रयोग का सही फायेदा देखने के लिए इसे कम से भी कम 6 महीने तो जरुर करें

 5  त्रिफला चूर्ण खाएं और आँखों को ठीक करें 
रोज सुबह और शाम को त्रिफला 1 चम्मच 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ लें । और रात को किसी मिटटी के बर्तन में 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण भिगोदें और सुबह उसे छान कर आँखों को धोलें फिर देखिये इस त्रिफ्ले चूर्ण का कमाल आपकी आँखें तो ठीक होंगी ही। साथ में ये फाएदे भी होंगें – पेट की कब्ज दूर होगी , बालों को काला करेगा, जल्दी बुढापा नही आएगा, चेहरे की चमक बढ़ाएगा, शरीर में खून को बढ़ाएगा, खून को साफ़ करेगा आदि । 

 6  हरी घास से आँखों की देखभाल के उपाए 
रोज सुबह 30 मिनट हरी घासों पर टहलें नंगे पैर इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी । ध्यान रहे सुबह पार्क आदि मैं जल्दी जाएँ ताकि आपको घांस पर जो ओस है । उसका फायेदा मिलसके । 

 7  सरसों का तेल या देसी गाएँ के घी से आँखों की देखभाल 
रोज सुबह सरसों के तेल या देसी गाएँ के घी से तलवों की मालिस करे । एसा करने से आँखों की रौशनी तो बढ़ेगी ही साथ में और भी बहुत से लाभ होंगे जो समय आने पर आप खुद महसूस करेंगे । 


 8  हरी सब्जियां खाने से आँखों की रौशनी बढाएं 
दोस्तों हरी सब्जियां हमें जरुर खानी चाहिए । इन्हें खाने से काफी जल्दी आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी । और साथ में आपका चेहरा भी खिल उठेगा क्योंकि हरी सब्जियां खाने से खून बढ़ता है । 

 9  पालक के इस्तेमाल से आँखों की देखभाल
रोज सुभ खाली पेट 9 या 10 पते पालक खाएं इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी और खून की कमी भी दूर होगी । 

10 गाजर खाएं और आँखों की रौशनी बढाएं 
जब भी सर्दियों का मोसम आए तो खूब गाजर खाएं । गाजर की सब्जी बनाएं । गाजर में आंवला, और चुकुन्दर मिलाकर इसका जूस निकालें और रोज 2 गिलास पिए फिर देखिये कैसे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी और साथ में दुसरे रोग भी ठीक होंगें । 


दोस्तों उमीद करते हैं इस लेख को पढ़ कर आप कुछ फाएदा उठा सकेंगे । आप हमारे साथ फेसबुक पर भी जुड़ सकते है । आप फेसबुक पर हमारा पेज लाइक कीजिये https://www.facebook.com/maabharti


keyword:- आँखों की रौशनी बढाने के उपाए, आँखों की रौशनी, aankhon ki roshni badhane ke upay in hindi, eye care in hindi, eye care in tips hindi, how can i increase my eyes power, how can i increase my eyes power in hindi, carrot juice benefit for eyes in hindi, green vegetable benefit for eyes in hindi, bhramari pranayama benefits for eyes