top 17 simples Home Remedies for increase Appetite

भूख (Appetite) भूख बढ़ाने के 17 आसान घरेलू उपाए (Home Remedies simples tips hindi)

 जिसे भूख अच्छी लगती है, उसका स्वास्थ्य अच्छा रहता है । जिसे लम्बी आयु प्राप्त करनी हो उसे बिना कडी भूख लगे कुछ भी नहीं खाना चाहिए। भूख में प्राय: तीन बातें अधिकतर मिलती है…

(1) भूख न लगना, (2) भूख अधिक लगना, (3) कुछ विशिष्ट चीजे खाने की भूख, जेसे…मिटूटी, कोयला।
भूख न लगने के कारण-जब बीमार हो जाते हैँ तो भूख कम लगती है । कब्ज. व्यायाम करने का अभाव, अधिक मदिरापान और धूम्रपान से भूख कम लगती है। भोजन से पहले तेज गति से टहलने से भूख अच्छी लगती है और भोजन स्वादिष्ट लगता है।

होम्योपैथिक दवा वेनेडियम 6 (Vanadium 6) की दस-दस गोली पाँच बार चूसने  से भूख अच्छी लगती है। यह किसी थी होम्योपैथ डॉक्टर से एक ड्राम गोलियाँ ले सकते हैं। यह बहुत सस्ती है । भूख न लगने पर सर्वप्रथम मैं इसे ही देता हूँ। 

निम्बू – ( 1) अदरक का रस एक चम्मच, एक निम्बू का रस, एक गिलास पानी, स्वादानुसार नमक मिलाकर पिने से भूख अच्छी लगती हे । भूख न लाने की इच्छा समाप्त हो जायेगी।
(2) निम्बू और अदरक की चटनी का सेवन करें मोसम के अनुसार धनिये की पत्ती भी मिलाएं इससे भूख अच्छी लगेगी , भूख ना लगने की इच्छा समाप्त हो जाएगी 
(3) नीबू के चार भाग करें पर टुकड़े अलग नही हों एक में नमक, एक में काली मिर्च , एक में सौठ और एक में शक्कर लगा कर रात को एक प्लेट में रख कर ढक दें। सुबह तवे पर गर्म कर चूसने से भूख बढेगी, यकृत ठीक होगा।

नारंगी – भूख न लगना । नारंगी की कलियों पर पिसी हुई सौंठ तथा काला नमक डाल कर खाएं । एक सप्ताह में ही भूख अच्छी लगने लगेगी।

बेर – बेर खानेसे भूख बढ़तीहै।

गेहूँ – गेंहूँ के पाँच इंच के पौधे उगाकर नित्य इनका रस पीने से भूख बढती है, अच्छी लगती है। गेहूं के पौधे के अधिक गुण के लिए इस लिंक पर जाएँ wheat grass juice  गेंहू का रस  बनाने की विधि 

धनिया – भूख न लगना। यदि भूख कम लगे तो हरे धनिये का रस 30 ग्राम आधा कप पानी में पिलाकर नित्य पिलाने से मूख लगने लगती है।

नमक – सेंधा नमक एक भाग, देशी बुरा  (चीनी) चार भाग दोनों को पीसकर एक कप गर्म पानी में घोलकर खाना खाने के दस मिनट बाद लेने से भूख की कमी दूर हो जाती है।

बर्फ – भूख न लगना। गर्मी के कारण भूख न लगने पर खाना खाने के एक घंटा पहले बर्फ का पानी पीने से भूख खुलकर लगती है।

सेब – ( 1 ) खट्टे सेब का रस एक गिलास, स्वादानुसार मिश्री मिलाकर कुछ दिन तक इसे नित्य पीने से भूख अच्छी लगने लगेगी।
(2) खट्टे सेब के रस में आटा गूँथ कर रोटी बना कर नित्य खाये।

मुनक्का – नमक, काली मिर्च…इन सबको मिलाकर गर्म करके खाने से भूख बढती है। पुराने बुखार में जब भूख नहीं लगती है तो यह प्रयोग विशेष लाभदायक है।

अमरुद – खाना खाने के बाद 250 ग्राम अमरुद नित्य खायें । इससे भूख अच्छी लगती है

चौलाई करेला, मेथी…नित्य इनकी सब्जी खाने से भूख लगती 

अदरक – अदरक 500 ग्राम लेकर किसनी पर किस लें. बुरादा कर लें ! नीबू का रस अच्छी मात्रा में निकाल कर यह किसा हुआ अदरक डाल कर पिसी काली मिर्च व सेंधा नमक डाल दे और खूब हिला-चला कर पिला लें। 24 घंटे बाद इन टुकड़ों को साफ़ कपडे पर फैला कर धूप में अच्छी तरह से सुखा ले। इसका एक टुकड़ा मुँह में रख कर चूसें । बहुत स्वादिष्ट और रुचिकर लगेगा साथ ही इसके सेवन से बैठा हुआ गला ठीक होता है. खाँसी व कफ रोग में लाभ होता हे ।

टमाटर – ( 1 ) टमाटर खाने से भूख बढ़ती है टमाटरों का अधिक से अधिक सेवन करें 
(2) टमाटर, गाजर का रस 1-1 कप, अदरक का 1 चम्मच रस मिलाकर दिन में दो बार पिने से भूख खुलती हे तथा यकृत ठीक होता है।

इमली – इमली एक गिलास पानी में भिगो कर मसल कर पानी छानकर स्वादानुसार नमक, काली मिर्च मिलाकर पीने से भूख बढ़तीहै।

अजवाइन – अजवाइन सेक कर स्वादानुसार नमक मिला कर पीस लें । खाने के बाद आधा चम्मच  ले।

चने – एक कप काले चने तीन गिलास पानी में उबालें। फिर छान कर इस पानी को पीये भूख अधिक लगती है,