6 बाते जो आपका भविष्य बनादेंगी

Improve your future

6 practical Ways, / personal development, 
1. कल्पना करें कि हर समस्या (PROBLEM) का समाधान (Solution) है, हर सीमा से उबरने का उपाय है और कंही कोई सीमा नहीं है। कल्पना करें कि आप अपने लिए जो भी लक्ष्य तय करेंगे, उसे पा सकते है । तब आप कौन सा काम करेंगे हैं ?
2. “भविष्य (Future) से वर्तमान तक की उल्टी सोच” का अभ्यास करें । आज से पांच साल आगे पहुँच जाएँ और पलटकर वर्त्तमान को देखें । किन कामों की वजह से आपका संसार आदर्श बना होगा ?
3. कल्पना करें कि आपकी आर्थिक स्थिति हर दृष्टि से आदर्श हो । आप कितना कमाएंगे?  आपकी नेट वर्थ क्तिनी होगी? इन लक्ष्यों को साकार काने के लिए आप आज से ही कोंसे काम उठा सकते हें ?
4. कल्पना (Imagine) करें कि ‘आपका परिवार” (Your Family) और पारिवारिक जीवन आदर्श है। यह कैसा दिखेगा ? इसे आदर्श बनाने के लिए आपको आज से ही क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए ?
5. अपने आदर्श कैलेंडर की रूपरेखा बनाएँ। जनवरी से दिसंबर तक की योजना इस तरह बनाएं, जैसे कोई सीमा या बंधन न हो । इसके लिए आपको आज से क्या क्या बदलाव करने होंगे है ?
6. कल्पना करें कि आपकी सेहत और फिटनेस का स्तर हर मायने में आदर्श है । आज से आप ऐसे कौन से काम करसकते हैं, जिनसे आपका सपना हकीकत में बदल जाए ?
आंम इन्सान की संभावना उस महासागर की तरह हे, जिसमें यात्रा  नही की गई हे, उस नए महादविप की तरह हे, जिसे खोजा नही गया हे, सम्भावनाओं की पूरी दुनिया मुक्त होने और महान काम  करने के लिए मार्गदर्शन का इंतजार कर रही हे,
दोस्तों उमीद हे की ये लेख आपके किसी काम का साबित होगा और आप अपने भविष्य को बेहतर बना पाएंगे यदि आपको ये लेख पसंद आया तो आप हमारा imail subscription जरुर लें जिससे आपको भारत योगी के नए लेख तुरंत मिल सकें,